कोरोनो वायरस क्या है ? अब तक ले चुका है 954261 लोगोकी जान |



कोरोनो-वायरस-क्या-है-what-is-corona-virus-1

कोरोनो वायरस एक नयी बीमारी है, जो की जुकाम और अन्य ऊपरी श्वसन संक्रमण का एक बेहद सामान्य कारण है। ये वायरस ज़ूनोस हैं, जिसका अर्थ है कि वे कुछ जानवरों को संक्रमित कर सकते हैं और एक जानवर से दूसरे जानवर में फैल सकते हैं। एक कोरोनो वायरस संभावित रूप से मनुष्यों में फैल सकता है, खासकर अगर वायरस में कुछ बदलाव होते हैं।
चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दिसंबर 2019 के अंत में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को वायरल निमोनिया के मामलों के एक समूह की सूचना दी थी । कई बीमार लोगों का पूर्वी चीन के एक बड़े शहर वुहान में समुद्री भोजन और पशु बाजार के साथ संपर्क था, हालांकि यह स्पष्ट हो जाता है कि वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है।

1) यह कितना घातक हो सकता है ?

कोरोनो-वायरस-क्या-है-what-is-corona-virus-1

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह अन्य प्रकार के कोरोनो वायरस जैसे सार्स जैसा घातक नहीं  हो सकता , जिसने दुनिया भर में लगभग 800 लोगों को मार डाला, अकेले चीन में 300 से अधिक लोग मरे - 2002-03 के प्रकोप के दौरान जो चीन में भी उत्पन्न इसकी हुआ था।
MERS, यह रोग जो व्यापक रूप से फैलता नहीं था, अधिक घातक था, जिससे उनमें से एक तिहाई लोग संक्रमित हो गए।
हालाँकि, चीन में, केस संख्या के संदर्भ में संक्रमण SARS से अधिक व्यापक है

2) कोरोनो वायरस के क्या लक्षण हैं ?
यह वायरस  निमोनिया का कारण बनता है। जो लोग बीमार पड़ गए हैं, उन्हें खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ होती है। गंभीर मामलों में अंगो का काम करना बंद हो सकता है। क्युकी यह वायरल निमोनिया है, इसलिए एंटीबायोटिक्स का कोई फायदा नहीं होता।

इसमें बुखार आता है
सास लेनेमें तकलीफ होती है
सर्दी-जुखाम होता है
खांसी
नाक का लगातार बहना
सर में दर्द
अंगो का काम करना बंद होना

suggested blog- 5 start-up Business ideas | How to Start Earning and Earn Money


पूरे देश में कोरोनोवायरस की पुष्टि के मामलों की संख्या और मृत्यु के मामले की रिपोर्ट


Italy corona virus cases  – 15000+  cases
South coria                        – 7800 cases
Iran                                     – 10,000 cases
Canada                               - Canada with cases of COVID-19 as of March 17, 2020,
United state                      - 198,000 people and killed more than 7,900.
Germany                           – 170000 cases confirm and 6700 deaths before two days ago
France                               – 6250 cases confirm and 175 deaths
Nepal                                 – 175 cases confirm cases
Vietnam                            – 67 cases confirm
Cambodia                         – 11 new cases
Thailand                           -  35 new corona virus cases
Shri Lanka                         - 212 cases confirm & one 1 death case
Singapore                        – 3.5 million cases confirm & 1012 deaths
South coria                      – 8413 cases and 84 deaths
China                                -80894 cases & 3237 deaths
Japan                                – more than 30,000 cases
Hong gong                       – 266 cases
Macau                               – 10 cases
Malesia                             – 11,000+ cases
Dubai                                – 1,99,193 cases and 7994 cases of death
Australia                          -5421 cases

India                                 - 147 including Maharashtra 


3) क्या वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित हो सकता है ?

कोरोनो-वायरस-क्या-है-what-is-corona-virus-1

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा मानव को मानव संचरण की पुष्टि की गई है। 30 जनवरी तक, चीन में मृत्यु का आंकड़ा 170 है, जो संक्रमण के 7,500 से अधिक पुष्ट मामलों के साथ है। पिछले सप्ताह में, 13 प्रांतों और साथ ही बीजिंग, शंघाई, चोंगकिंग और तिआनजिन की नगरपालिकाओं में पुष्टि किए गए संक्रमणों की संख्या तीन गुना से अधिक पाई गई है। हांगकांग, मकाऊ, ताइवान और जापान, नेपाल, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, अमेरिका और वियतनाम में मुख्य भूमि चीन के बाहर वायरस की पुष्टि की गई है। 160 से अधिक का परीक्षण करने और नकारात्मक पाए जाने के बाद, एक परिवार के दो सदस्यों के यूके में वायरस होने की पुष्टि की गई है। वायरस को अनुबंधित करने की वास्तविक संख्या कहीं अधिक हो सकती है क्योंकि हल्के लक्षणों वाले लोगों का पता नहीं चल सकता है। इंपीरियल कॉलेज लंदन के विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञों ने बताया कि अनिश्चितता के साथ 30,000 से 200,000 के बीच मार्जिन के साथ 100,000 से अधिक मामले हो सकते हैं।

4) यह सामान्य जुखाम से बदतर क्यों है ?

कोरोनो-वायरस-क्या-है-what-is-corona-virus-1

हम अभी तक नहीं जान पाये हैं कि नया कोरोनोवायरस कितना खतरनाक है, और जब तक अधिक डेटा नहीं आता है तब तक हमें पता नहीं चलेगा। 7,700 मामलों में से 170 मौतों का मतलब मृत्यु दर लगभग 2% है। हालांकि, यह ज्यादा होने की संभावना है क्योंकि कई और लोगों के वायरस से संक्रमित होने की संभावना है लेकिन अस्पताल में पर्याप्त गंभीर लक्षण का सामना नहीं करना पड़ा है, और इसलिए उनकी गिनती नहीं की गई है। तुलना के लिए, मौसमी फ्लू में आमतौर पर मृत्यु दर 1% से कम होती है और माना जाता है कि विश्व भर में हर साल लगभग 400,000 मौतें होती हैं। सरस की मृत्यु दर 10% से अधिक थी। एक अन्य प्रमुख अज्ञात, जिसके बारे में वैज्ञानिकों को आने वाले हफ्तों में स्पष्ट विचार करना चाहिए, यह है कि कोरोनो वायरस कितना संक्रामक है। एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि फ्लू के विपरीत, नए कोरोनोवायरस के लिए कोई टीका नहीं है, जिसका अर्थ है कि यह आबादी के कमजोर सदस्यों - बुजुर्ग लोगों या मौजूदा श्वसन या प्रतिरक्षा समस्याओं वाले लोगों के लिए - खुद की सुरक्षा के लिए अधिक कठिन है। यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो हाथ धोना और अन्य लोगों से बचना महत्वपूर्ण है। फ़्लू वैक्सीन प्राप्त करने के लिए एक समझदारी भरा कदम है, जो स्वास्थ्य सेवाओं पर बोझ को कम करेगा, अगर इसका प्रकोप व्यापक महामारी में बदल जाए।

suggested blog- आपका Mobile आपको कमजोर बना रहा है ?


5) इसका इलाज कैसे होता  है ?

कोरोनो-वायरस-क्या-है-what-is-corona-virus

इस वायरस को समझने के लिए वैज्ञानिक कड़ी मेहनत कर रहे हैं, और चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय डेटाबेस में इसका पूरा जीनोम पोस्ट किया है। वर्तमान में, इस विशेष कोरोनो वायरस के लिए कोई अनुमोदित एंटीवायरल नहीं हैं, इसलिए उपचार सहायक है। इस बीमारी के सबसे बीमार रोगियों के लिए, एक गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) में विशेष, आक्रामक देखभाल जीवन भर की जा सकती है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक नए कोरोनोवायरस पर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है, जिसने चीन के वुहान शहर में लगभग 209 शहरों में एक प्रकोप के बाद कम से कम 259 लोगों की मौत हो गई है, जिससे लगभग 20 शहरों में सरकारी तालाबंदी हुई है, जो कि वास्तव में है। अनुमानित 56 मिलियन लोगों को छोड़ दिया।
दुनिया भर में लगभग 12,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिनमें से अधिकांश चीन में और विशेष रूप से वुहान और नजदीकी शहरों में हुबेई प्रांत में हैं।

6) वायरस की उत्पत्ति कहाँ से हुई ?

कोरोनो-वायरस-क्या-है-what-is-corona-virus

चीनी स्वास्थ्य अधिकारी अभी भी वायरस की उत्पत्ति का निर्धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, जो कहते हैं कि वुहान में एक समुद्री भोजन बाजार से आया था जहां वन्यजीवों का अवैध रूप से कारोबार भी किया जाता था।
WHO का यह भी कहना है कि एक पशु स्रोत प्रकोप का प्राथमिक स्रोत होने की सबसे अधिक संभावना है।
चीनी वैज्ञानिकों के अनुसार सांप - चीनी क्रेट और कोबरा सहित, नए खोजे गए वायरस का स्रोत हो सकते हैं।

7) क्या हमें घबराने की जुरूरत है?

कोरोनो-वायरस-क्या-है-what-is-corona-virus

नहीं। चीन के बाहर वायरस का प्रसार चिंताजनक है लेकिन अप्रत्याशित विकास नहीं है। यह इस संभावना को बढ़ाता है कि WHO प्रकोप को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करेगा। प्रमुख मुद्दे हैं कि यह नया कोरोनोवायरस लोगों के बीच कैसे प्रसारित होता है और किस अनुपात में गंभीर रूप से बीमार हो जाते हैं और अस्पताल में समाप्त हो जाते हैं। अक्सर वायरस जो आसानी से फैलते हैं, उनमें एक दुग्ध प्रभाव पड़ता है।
यदि वे अप्रत्याशित रूप से श्वसन क्षेत्र में किसी प्रभावित क्षेत्र की यात्रा कर चुके हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल कर्मी जोखिम में पड़ सकते हैं। आमतौर पर, कोरोनोवायरस बच्चों में कुछ मामलों के साथ वृद्ध लोगों को सबसे कठिन मार देता है।

Post a Comment

0 Comments